EMonsoon alert: 24-hour control room, officials' leave canceled... LG springs into action after the first shower in Delhi.

 Monsoon alert: 24-hour control room, officials' leave canceled... LG springs into action after the first shower in Delhi.




मानसून अलर्ट: दिल्ली


एलजी बीके सक्सेना ने अधिकारियों के साथ आपातकालीन बैठक की। इस बैठक में उन्होंने छुट्टी पर गए सभी वरिष्ठ अधिकारियों को तुरंत ड्यूटी पर वापस आने का आदेश दिया। एलजी ने अधिकारियों को भारी बारिश के लिए तैयार रहने के निर्देश दिए हैं।





Monsoon Alert: दिल्ली


गर्मी से बेहाल दिल्ली के बाद अब अचानक बारिश की आफत शुरू हो गई है। बारिश ने एक ही दिन में दिल्ली को हालात बेहाल कर दिया है, जहां जगह-जगह जलभराव देखने को मिल रहा है। इसके परिणामस्वरूप, दिल्ली के एलजी ने इमरजेंसी बैठक बुलाने की आवश्यकता महसूस की, जिसमें अधिकारियों की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं। एलजी ने अधिकारियों को भारी बारिश के लिए तैयार रहने का निर्देश दिया है, साथ ही इमरजेंसी कंट्रोल रूम बनाने और स्टेटिक पंप लगाने के भी निर्देश दिए गए हैं, ताकि बारिश से निपटने में मदद मिल सके।




उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने शुक्रवार को आपातकालीन बैठक बुलाई, जिसमें दिल्ली सरकार, दिल्ली जल बोर्ड, पीडब्ल्यूडी, आईएंडएफसी, एमसीडी, एनडीएमसी, दिल्ली पुलिस, डीडीए और एनडीआरएफ समेत सभी संबंधित एजेंसियां शामिल थीं। इस बैठक में गंभीर जलभराव की समीक्षा की गई, खासकर बिना गाड़ वाले नालों के ओवरफ्लो की स्थिति पर विचार किया गया। वहां प्री-मानसून बारिश के मद्देनजर जाम सीवर लाइनों के बैकफ्लो पर चर्चा हुई। उपराज्यपाल ने विभिन्न विभागों की तैयारियों और आपातकालीन प्रतिक्रिया की समीक्षा की और अधिकारियों से मानसून में बारिश के लिए अलर्ट रहने की अपील की।




दिल्ली के एलजी वीके सक्सेना ने पूरी दिल्ली में हो रही अधिक बारिश और उससे हो रहे जलभराव की स्थिति की समीक्षा की। उन्होंने आज की बारिश के मद्देनजर आपातकालीन प्रतिक्रिया प्रणाली के लिए तैयारियों में कमी को गंभीरता से लिया। बैठक में यह खुलासा हुआ कि गाद निकालने का काम अभी भी पूरा नहीं हुआ है और बाढ़ नियंत्रण आदेश भी जारी नहीं किया गया है। इस पर एलजी ने निर्देश दिया कि एक आपातकालीन नियंत्रण कक्ष स्थापित किया जाए, जो 24 घंटे कार्यरत रहे। सभी संबंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों को तैनात किया जाएगा और पीडब्ल्यूडी, आईएंडएफसी, एमसीडी, डीडीए और एनडीएमसी के सभी स्थिर पंपों का परीक्षण किया जाएगा। एलजी ने बताया कि 24x7 आधार पर पंपों को सक्रिय करने के लिए फील्ड स्टाफ के एक मैट्रिक्स को कार्यात्मक बनाया जाएगा और जरूरत पड़ने पर मोबाइल पंपों का उपयोग किया जाए।




दिल्ली में शुक्रवार की सुबह भारी बारिश से कई इलाकों में जलभराव हो गया। इसके कारण शहर के कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए। तेज बारिश और जलभराव के कारण यातायात पूरी तरह से बाधित हो गया। दिल्ली यातायात पुलिस ने प्रभावित मार्गों के संबंध में परामर्श जारी किया और यात्रियों को अपनी यात्रा योजना बनाने की सलाह दी। नयी दिल्ली रेलवे स्टेशन के आसपास सड़कें जलमग्न हो गईं और यात्रियों को पानी में होकर गुजरना पड़ा। कुछ इलाकों में मेट्रो स्टेशनों में भी पानी भर गया, जिससे लोगों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ा।






दिल्ली में भारी गर्मी के बाद, अंततः मानसून ने दिल्ली में अपनी पहुंच जारी कर दी है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने शुक्रवार को घोषणा की कि दक्षिण-पश्चिम मानसून दिल्ली की ओर बढ़ रहा है। मानसून की आगमन के साथ ही दिल्ली में भारी बारिश शुरू हो गई है। पहली बूंद में ही दिल्ली बर्फीली हो गई, और राष्ट्रीय राजधानी में गुरुवार रात तीन बजे से कई इलाकों में मानसूनी बारिश हुई, जिससे कई जगहों पर जलभराव हो गया और यातायात परेशान हुआ। सफदरजंग मौसम केंद्र ने 153.7 मिमी बारिश दर्ज की है।


About Me

Website name- KrishnaFreeAnyone

krishnafreeanyone.blogspot.com


This Post About- EMonsoon alert: 24-hour control room, officials' leave canceled... LG springs into action after the first shower in Delhi.



Powered by Blogger.